क्षमावाणी के आयोजन में भाजपा की जीत के लिए तालियां

सामूहिक क्षमावाणी के आयोजन में भाजपा नेताओं ने आचार्यश्र के निर्देशानुसार तीर्थ क्षेत्रों के संरक्षण का भरोसा दिलाया।


भोपाल 1 अक्टूबर(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। जैन तीर्थों की सुरक्षा को लेकर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ अभियान चला रही कांग्रेस रविवार को उस वक्त बेचैन हो गई जब भोपाल मध्य और भोपाल उत्तर से विधानसभा के प्रत्याशी घोषित किए गए ध्रुवनारायण सिंह और आलोक शर्मा ने जैन समाज को तीर्थों के संरक्षण का आश्वासन दिया और जाने अनजाने में हुई गलतियों के लिए सामूहिक क्षमा मांगी। पूर्व महापौर आलोक शर्मा ने हाल में उपस्थित समुदाय के हाथों से कमल खिलवाकर और तालियां बजवाकर वहां मौजूद पूर्व मंत्री कांग्रेस के पीसी शर्मा को झल्लाने के लिए मजबूर कर दिया। जैन समाज की सामूहिक क्षमावाणी का ये आयोजन चौक ट्रस्ट कमेटी के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद जैन हिमांशु और उनके मित्रों ने किया था जो लोगों की कम संख्या के कारण देर से शुरु हुआ और फलाहार ( ब्यारू ) की वजह से अव्यवस्थाओं से घिर गया।


प्रमोद हिमांशु फाऊंडेशन,दिगंबर जैन महासभा, दिगंबर जैन सोशल ग्रुप, मनोज जैन,एमके इंजीनियरिंग,ने संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। राजेन्द्र जैन टीआई ने बताया कि पूरे भोपाल के निवासियों के आने तक आयोजन प्रारंभ नहीं किया जा सका था। बाद में जब जवाहर चौक परिसर का पंडाल भर गया तब कार्यक्रम आरंभ किया गया। हमने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया था जिनकी भागीदारी से ये आयोजन सफल हो गया।


भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी घोषित किए गए भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी ध्रुवनारायण सिंह ने कहा कि अधिकांश जैन तीर्थंकर क्षत्रिय थे और उन्होंने एक सुधारवादी पद्धति अपनाकर जैन धर्म की प्रभावना की थी। मै स्वयं को गलतियों का पुतला मानता हूं और लगातार खुद को परिमार्जित करता रहता हूं। इस लिहाज से मैं आपके समान पक्का जैनी बन गया हूं। जब भी आप भोपाल के जैनियों की गणना करें तो उनमें एक मेरा नाम भी जैनी के रूप में शामिल अवश्य करें. उन्होंने कहा कि अहिंसा मन वचन और कर्म से अपनाई जाती है लेकिन अहिंसा का अर्थ भीरुता नहीं है। क्षमा वही कर सकता है जो स्वयं बलशाली हो। कमजोर लोग क्षमा नहीं करते वे तो मजबूरी की वजह से चुप रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि जैन समाज इसी तरह अपने समाज सुधार के पथ पर चलती रहे हम उसके हर कदम के साथ हरदम मैौजूद रहेंगे। उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों में अन्य सभी समाजों का नेतृत्व करते हुए भाजपा को प्रबल बहुमत से सत्तासीन करने का निवेदन भी किया।


पूर्व महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि मेरी पढ़ाई चौक के दिगंबर जैन स्कूल में हुई है। मेरे सभी सहपाठी जैन थे आज वे समाज के अग्रणी कर्ता धर्ता बन चुके हैं। मै जैन पद्धतियों और आचरण का पालन करता रहा हूं इसलिए मुझे जैन संतों का आशीर्वाद हमेशा से मिलता रहा है। आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज के आशीर्वाद से मैं महापौर भी बना और राजधानी के विकास में अपना योगदान देने का अवसर भी मुझे मिला। इस बार पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ने का आदेश दिया है मैं दुबारा आचार्यश्री के पास जाऊंगा और उनके आशीर्वाद मांगूंगा। उनका आशीर्वाद मेरा तारणहार बन जाता है। उन्होंने कहा कि क्षमावाणी इतना उपयोगी उत्सव है कि इसे हर समाज को मनाना चाहिए। मैं चाहता हूं कि इसे राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाए ताकि हम आपसी मनमुटाव भूलकर देश की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। उन्होंने कांग्रेस के पूर्व मंत्री पीसी शर्मा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी विचारधाराएं अ्लग हैं लेकिन हम आपस में मनमुटाव नहीं रखते हैं इसीलिए मैं तो दोनों हाथ जोड़कर पीसी शर्मा जी से भी माफी मांगता हूं। पूर्व महापौर ने उपस्थित समुदाय से अनुरोध किया कि वे अपने हाथों से कमल खिलाकर मुझे आगामी विधानसभा चुनावों में जीत का आशीर्वाद दें। लोगों के अपने हाथों से कमल की आकृति बनाकर और तालियां बजाकर उन्हें भरपूर समर्थन दिया।


कांग्रेस सरकार में पूर्व मंत्री रहे भोपाल दक्षिण के विधायक पीसी शर्मा ने कहा कि जैन समाज की गतिविधियों में हमेशा शामिल होने के कारण मैं उनकी समस्याओं को करीब से जानता हूं। मेरा प्रयास रहता है कि किसी समाज को तकलीफ न हो वे अपना जीवन सरलता से जी सकें। उन्होंने पूर्व महापौर आलोक शर्मा की ओर हाथों का इशारा करते हुए कहा कि अब कमल नहीं पंजा का समय आ गया है। जनता कांग्रेस को गद्दी सौंपने वाली है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रख्यात एडव्होकेट विजय चौधरी ने कहा कि समाजके आयोजन हमेशा समय पर शुरु होकर समय पर समाप्त कर दिए जाने चाहिए। भोपाल बडा शहर है और दूरदराज के आने वालों को समय पर लौटना भी पड़ता है इसलिए आयोजनों में समयबद्धता का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन समाज को जोड़ने में कारगर होते हैं।


आयोजन के विशेष अतिथि राकेश जैन विनायका, अतिरिक्त महासचिव आशीष सूतवाला, भाजपा के प्रदेश महामंत्री राहुल कोठारी,मनोहर लाल टोंग्या, पंकज सुपारी, आनंद तारण, आदित्य मनयां, डॉ.मेहता, अमिताभ मनयां,अनिल कुमार जैन आरबीआई,ने भी सभी लोगों से क्षमा याचना की। कार्यक्रम की व्यवस्था संभालने वालों में संयोजक राजकुमार जी जैन बीजा भाई, सह संयोजक संजय जैन, राजेश जैन लड्डू, कमल हाथीशाह,दीप कुमार जैन, ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।


मंच का संचालन कर रही आकाशवाणी की उद्घोषिका श्रीमती साधना जैन और उनकी सहयोगियों ने सभी आगंतुकों का परिचय देते हुए बताया कि क्षमावाणी पर्व को जैन समाज ने अपने जीवन में उतारा है इसी वजह से हमारी विकास यात्रा बगैर रुकावट जारी रहती है। प्रमोद हिमांशु और राजेन्द्र जैन टीआई ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह और शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया।विभिन्न जैन मंदिरों से आए अतिथिय़ों का अभिनंदन भी किया गया। आभार प्रदर्शन पंकज प्रधान ने किया।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*