मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम बनने की यात्रा ही भारत का संस्कारः विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर

स्व.भुवन भूषण देवलिया स्मृति सम्मान समारोह में विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव को सम्मानित किया.


भोपाल,03 मार्च(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। त्रेता युग में राजा दशरथ के संकल्प को प्रसाद मानकर प्रभु श्रीराम अयोध्या से वन की ओर प्रस्थान कर रहे थे तब वे राजकुमार राम थे।जनमानस तब भी उनके साथ था और राजा दशरथ समेत कोई भी नागरिक नहीं चाहता था कि वे वन गमन करें। चौदह वर्ष बाद जब वे लंकापति रावण को परास्त करके अयोध्या वापस लौटे तब तक लोग उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के रूप में जानने लगे थे।आम व्यक्ति से मर्यादा पुरुषोत्तम बनने की यही यात्रा भारत का संस्कार है।अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर स्थापित होने से भारत के संस्कार और विकास के यही मानदंड एक बार फिर स्थापित हुए हैं। सागर में स्वर्गीय भुवन भूषण देवलिया ने पत्रकारिता की नर्सरी में जो संस्कार रोपे थे वे आज बहुमूल्य उपवन बनकर सबके सामने हैं। इसे उसी रामराज्य का मॉडल कहा जा सकता है जिसे हम समाज के बीच साकार कर रहे हैं।
व्याख्यान माला और सम्मान समारोह में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के मार्गदर्शन में राजेन्द्र शर्मा ,विजयदत्त श्रीधर, श्रीमती कीर्ति देवलिया और अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।उन्होंने स्वर्गीय देवलिया जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और ज्ञान की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री के जनसंपर्क अधिकारी अशोक मनवानी ने विधानसभा अध्यक्ष को पुष्पगुच्छ और शाल पहनाकर उनका सम्मान किया। मुख्य वक्ता राजेन्द्र शर्मा को समिति की ओर से आलोक सिंघई ने पुष्पगुच्छ और अंगवस्त्र पहनाकर उनका अभिवादन किया। पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर को वरिष्ठ पत्रकार राजीव सोनी ने पुष्पगुच्छ भेंट करके और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया
राजधानी के माधवराव सप्रे समाचार पत्र संग्रहालय एवम शोध संस्थान में आयोजित भुवन भूषण देवलिया स्मृति व्याख्यान के तेरहवें आयोजन में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने राम,राजनीति और पत्रकारिता विषय पर अपने संबोधन में देश के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को ऊर्जा से ओतप्रोत बताया। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के गुरु की याद में उनके शिष्य और परिजन ये आयोजन लगातार कर रहे हैं मुझे इसमें पहली बार शामिल होने का सौभाग्य मिला है। समिति ने शिवपुरी के वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव को सम्मानित करके अपने संकल्पों के प्रति प्रतिबद्धता दुहराई है। मैं जब भारतीय जनता युवा मोर्चा में था और राजनीति की शुरुआत कर रहा था तब मुझे ग्वालियर चंबल अंचल के शिवपुरी जाने का अवसर मिलता था। तबसे पत्रकार वार्ताओं में मुझे श्री प्रमोद भार्गव जी को समझने का अवसर मिला। उनके मार्गदर्शन से मुझे अपनी राजनीतिक जीवनयात्रा को मजबूती देने में काफी मदद मिली। मैं जानता हूं कि राष्ट्वादी विचारों के माध्यम से कैसे समाज का भला किया जा सकता है।
श्री तोमर ने कहा कि श्री राम मंदिर आंदोलन और अयोध्या के भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति की स्थापना ने भगवान श्री राम के व्यक्तित्व की स्थापना में सहयोग दिया है। इसी राममय राजनीति में देश की सारी समस्याओं का समाधान मौजूद है। प्रभु श्रीराम ने अपने चौदह वर्ष के वनवास के कालखंड में वही किया जो एक आम इंसान को करना चाहिए। महादेव पूजन में मुख्य पुरोहित के रूप में शत्रु रावण को बुलाना हो या मृत्यु शैया पर पड़े रावण से ज्ञान प्राप्त करने के लिए भ्राता लक्ष्मण का मार्गदर्शन करना सभी वे संस्कार हैं जो लोकतंत्र की पहली शर्त हैं। प्रतिकूल परिस्थितियों में वनवासियों की सेना बनाकर असत्य पर सत्य की विजय का परचम फहराना हर शासक के लिए आज भी समीचीन संदेश है। राम राजनीति और पत्रकारिता विषय पर विमर्श की जिज्ञासा सभी को होनी चाहिए तभी लोग समझ पाएंगे कि राजकुमार राम से मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम तक की यात्रा ही हमारे जीवन का लक्ष्य है। समिति की सचिव डा. अपर्णा एलिया ने विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर को स्मृति चिन्ह ,शॉल और तुलसी का पौधा भेंट कर सम्मानित किया।
विषय का प्रवर्तन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार शिवकुमार विवेक ने कहा कि राम हमारी चेतना से जुड़े हुए हैं। राम वास्तव में राजनीति का विषय नहीं हैं। जब तक वे व्यक्तिगत आस्था का विषय थे तब तक उनसे किसी को शिकायत नहीं थी। अब जबकि जब वे सामूहिक चेतना के प्रतीक बन गए हैं तो उनका मंदिर राजनीतिक विमर्श का केन्द्र बिंदु बन गया है। अखबारों ने भी इसे भारत की प्राण प्रतिष्ठा कहकर जनमानस की भावनाओं को रेखांकित किया है। लोकतंत्र की इसी नब्ज को टटोलकर हमारी पत्रकारिता अपना उद्देश्य पूरा कर रही है। इस अवसर पर प्रकाशित की गई स्मारिका का विमोचन भी किया गया।
भुवन भूषण देवलिया व्याख्यानमाला समिति की ओर से सम्मानित किए गए शिवपुरी के वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव ने कहा कि मैंने पत्रकारिता की अकादमिक शिक्षा कहीं नहीं ली लेकिन देश की राजनीतिक चेतना को समझकर मैंने अपना संवाद किया और हमेशा पूरे देश के मीडिया के साथ काम करने का अवसर मुझे मिलता रहा। उन्होंने कहा कि देश में लगभग तीन सौ रामायण हैं जिनमें अलग अलग आख्यान कहे गए हैं। फादर कामिल बुल्के ने इन रामायणों को पढ़कर रामकथा सार नामक ग्रंथ लिखा है। हमें देखना होगा कि भारतीयता कहां कहां है। भारत ऋषियों और मुनियों का देश रहा है। वे पूजा पाठ जैसे कर्मकांडों में नहीं लगे थे वे तो वैज्ञानिक आविष्कारों जुटे रहते थे। उन्हीं ऋषियों ने संदेश दिया था कि रावण उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है। यही कारण है कि उन्होंने राम को वन का राज सौंपने की राय दी थी। ऋषि मुनि तब वनवासियों को शिक्षित कर रहे थे। उनकी यज्ञशालाएं वास्तव में अग्नि शालाएं थीं। वहां हथियार बनाए जाते थे। श्री प्रमोद भार्गव ने कहा कि उन्होंने अपनी पत्रकारिता और पुस्तकों के माध्यम से देश की भावनाओं को सामने लाने के लिए काम किया है। उन्होंने कहा यही पत्रकारिता समाज में हितकारी संवाद स्थापित कर पाती है। व्याख्यान माला समिति की ओर से विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्री प्रमोद भार्गव को पुरस्कार राशि 11 हजार रूपए, शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर ने कहा कि ये आयोजन हर साल मार्च महीने के पहले रविवार को होता है। इस बार संयोग है कि आज स्वर्गीय देवलिया जी का जन्मदिन भी है। मैं उनकी स्मृति को प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि अयोध्या में 1949 में रामलला की मूर्ति की स्थापना हुई थी। तब फैजाबाद की जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने अपने पत्र में लिखा कि यदि आज श्री राम लला की मूर्ति की स्थापना नहीं होगी तो हमने आजादी किसलिए हासिल की थी। अदालत के फैसले से अयोध्या में तो देश के जनमानस के मनोभावों की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। अभी काशी और मथुरा बाकी हैं। इरफान हबीब जैसे सुधारवादी मुस्लिमों का कहना है कि ये मसले आपसी बातचीत से सुलझा लिए जाने चाहिए। मीडिया इस पर राष्ट्रीय सहमति बनाने से चूक गया है। यदि अयोध्या की तरह इस पर देशव्यापी डिबेट हो जाए तो शांति का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। आयोजन समिति की ओर से डा. बालकृष्ण दुबे ने श्री विजयदत्त श्रीधर को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
राम,राजनीति और पत्रकारिता विषय पर व्याख्यान के मुख्य वक्ता राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इस भावमय कार्यक्रम से हमें ये समझने में मदद मिलती है कि स्वर्गीय भुवन भूषण देवलिया जी श्री राम के व्यक्तित्व के समान ही प्रेरणा के स्रोत बने हुए हैं। एक से बढ़कर एक पत्रकारों को तैयार करने में श्री देवलिया जी का योगदान अप्रतिम रहा है। हमें इस तरह के विमर्श से देश की नई पीढ़ी को प्रेरणा देते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज भी देश में बाबरी मस्जिद ध्वंस पर छाती पीटने वालों की जमात मौजूद है जबकि बाबर केवल एक आक्रांता था। मुगल काल में हिदू धर्म के प्रतीक ध्वस्त किए गए थे लेकिन अंग्रेजों ने तो पूरे जन मानस को राम से विमुख करने का षड़यंत्र रचा। श्री शर्मा ने कहा कि राम मंदिर के माध्यम से देश की नई पीढ़ी आसानी से समझ पाएगी कि राम समन्वय के प्रतीक हैं। वे उस मां को भी पूरा सम्मान देते हैं जिसने उन्हें वनवास के लिए भेज दिया था। वे उस मारीच को भी अभय देते हैं जिसने उन्हें गुमराह किया था। उनके आदर्श जीवन को राजनीति का मंत्र मानने वाले राम को अपना प्रकाश स्तंभ मानते हैं लेकिन कुछ विरोधी अपना नाम सीताराम और जयराम रखने के बावजूद भगवान राम का विरोध करते देखे जाते हैं। पूरी दुनिया में रामव्रत के बगैर लोकतंत्र सफल नहीं हो सकता।
श्री शर्मा ने कहा कि सीता माता के प्रति राम का अनुराग इतना गहरा था कि उन्होंने शक्तिशाली रावण तक का वध कर दिया लेकिन जब उनके राज्य के एक नागरिक ने सवाल उठाया तो उन्होंने अपने अनुराग का दमन करके सीता माता को त्यागने तक का फैसला कर लिया। लोकतंत्र के लिए व्यक्तिगत राग का त्याग करने का ऐसा उदाहरण कौन प्रस्तुत कर सकता है। विभीषण के प्रति अन्याय करने वाले रावण को दंडित करने के बाद वे लंका को हड़प सकते थे लेकिन उन्होंने विभीषण को वहां की सत्ता सौपकर जो त्याग का उदाहरण दिया वह लोकतांत्रिक सोच ही तो था लेकिन कुछ विरोधियों ने तो केवल राजनीतिक द्वेष की वजह से राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा आयोजन में शामिल होने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि श्री राम के व्यक्तित्व से प्रेरित केवल वही पत्रकारिता स्वागत योग्य होती है जो दूसरों की पीड़ा को दूर करने के लिए आगे आती है।
उन्होंने कहा कि रावण तो छल विद्या का जानकार था वह रूप भी बदल लेता था लेकिन उसने अपने सलाहकारों से कहा कि मैं जब राम का वेश धरता हूं तो सीता मुझे माता नजर आने लगती हैं। ऐसे में मैं कोई अन्यायी कदम नहीं उठा पाता। राम नाम की राजनीति भी यही संस्कार देती है जिससे समाज का कल्याण सफलता पूर्वक किया जा सकता है। श्री शर्मा ने कहा कि जटायु जब प्राण त्याग रहे थे तब श्रीराम ने उनसे निवेदन किया कि वे स्वर्ग में जाकर राजा दशरथ को सीता हरण की कहानी न सुनाएं। मैं स्वयं रावण का वध करके उसे अपनी व्यथा सुनाने कुल समेत भेज रहा हूं। वनवासी राम ने अपनी सेना के सभी अंगों को शक्ति संपन्न किया। अपने आत्मविश्वास और निपुणता के बल पर रावण का वध भी किया। त्याग,पराक्रम के साथ दयालुता जैसी भावनाओं का जैसा समावेश राम की नीति में है वही सच्ची राजनीति कही जा सकती है। स्वर्गीय भुवन भूषण देवलिया की पुत्री श्रीमती अरुणा दुबे ने श्री राजेन्द्र शर्मा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
विशिष्ट अतिथि माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो.के.जी. सुरेश ने कहा कि पत्रकारिता पर गहरा दायित्व है कि वह उन मुद्दों को खबर बनाए जिसके आधार पर लोकतंत्र की भावना मजबूत होती है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में जब हुर्रियत चुनावों का बहिष्कार कर रही थी तब कुछ देश भक्त चैनलों ने भय के माहौल के बीच मतदान करने वाले नागरिकों को शाबासी दी थी । उसी सकारात्मक भाव का नतीजा है कि आज जम्मू कश्मीर विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि कुछ ही साल पहले राष्ट्रवादी सोच के पत्रकारों को गोदी मीडिया कहकर लांछित किया जाता था आज जब पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है तब उन चैनलों के सुर भी बदल गए हैं। मुख्य धारा के मीडिया को समझ में आ गया है कि यदि वे जन भावनाओं को महत्व नहीं देंगे तो उनका मीडिया समाज से कट जाएगा। अब वे चैनल भीजनता की सोच के अनुकूल सामग्री ही दिखाते हैं। आज देश में समान नागरिक संहिता पर सकारात्मक चर्चा चल रही है। जनता और मीडिया सभी के सोच में स्पष्ट बदलाव साफ दिखाई देने लगा है। स्वर्गीय भुवन भूषण देवलिया के सुपुत्र डा. आशीष देवलिया ने प्रोफेसर के.जी.सुरेश को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का औपचारिक आभार प्रदर्शन वरिष्ठ पत्रकार राजेश सिरोठिया ने किया। उन्होंने कहा कि राजनीति धर्म के बगैर नहीं की जा सकती। सनातनी भाव से ही लोकतंत्र मजबूत हो सकता है। राम और कृष्ण के देश में हमें शास्त्रों से नैतिकता की शिक्षा दी जाती है लेकिन वक्त आने पर धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। उन्होंने सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रदर्शित किया। मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक श्री लोकेन्द्र सिंह ने किया।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*