बेसहारा बच्चों और घुमंतू आवासहीनों को भोजन कंबल का सहारा बनी जनसंवेदना

मानवता संरक्षण ट्रस्ट इन बेसहारा बच्चों और नागरिकों के जीवन में नागरिकता बोध जगाने का प्रयास कर रही है.


भोपाल, 14 जनवरी(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। मकर संक्रांति के अवसर पर आज बेसहारा और लावारिसों की सेवा में जुटे जनसंवेदना संस्था परिवार के सदस्यों ने आवासहीन बच्चों और नागरिकों को भोजन,मिठाई और कंबल बांटकर उनके चेहरों पर मुस्कान बिखेरी। इस आयोजन को मानवता संरक्षण ट्रस्ट ने अपने मार्गदर्शन में संपन्न कराया ।


मानवता संरक्षक ट्रस्ट की सचिव अधिवक्ता विनीता तोमर ने आज जनसंवेदना परिवार को सिंगार चोली पुल के नीचे अस्थायी तौर पर रह रहे आवासहीन परिवारों और बेसहारा घूमंतू बच्चों की जानकारी दी थी। मानवता संरक्षक ट्रस्ट इन बच्चों के पुनर्वास, शिक्षा और उन्हें मूलभूत जनरूरतें पूरी करने के लिए अभियान चला रही है। विनीता तोमर ने बताया कि ये बच्चे उचित देखभाल के अभाव में आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय होते जा रहे थे। ये बच्चे स्कूली शिक्षा से भी वंचित हैं इसलिए ट्रस्ट के सदस्यों ने इन बच्चों में आधारभूत ज्ञानबोध जगाने की मुहिम चला रखी है।

जनसंवेदना संस्था के राधेश्याम अग्रवाल ने आवासहीनों को ठंड से बचाने के लिए कंबल वितरित किए.


मकर संक्रांति के त्यौहार पर ये बच्चे और उनके अभिभावक स्वयं को समाज से कटा हुआ महसूस न करें इसके लिए ट्रस्ट के सदस्यों ने जनसंवेदना संस्था के अध्यक्ष राधेश्याम अग्रवाल से आग्रह किया था कि हम मिल जुलकर इन बच्चों के साथ यदि त्यौहार मनाएंगे तो उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने का माहौल बन सकेगा। इस पर संस्था परिवार के उदयभान सिंह, आलोक सिंघई और सुनील ने श्री अग्रवाल के साथ मिलकर बच्चों के लिए लड्डू ,मिठाई के पैकेट और पूरी सब्जी के साथ भोजन के पैकेट बांटकर उनके चेहरों पर मुस्कान बिखेरने का प्रयास किया। इस अवसर पर जरूरतमंदों को कंबल बांटकर उन्हें ठंड से बचाने का प्रबंध भी किया गया।

आवारा बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए संस्था उन्हें रेखांकित भी करती जा रही है।


मानवता संरक्षण ट्रस्ट की सचिव अधिवक्ता विनीता तोमर ने बताया कि इन बच्चों के आधारकार्ड नहीं हैं जिससे इनकी पहचान करना कठिन होता है। आए दिन इनके विरुद्ध पुलिस प्रकरण भी लाद दिए जाते हैं। हमारा प्रयास है कि इनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए इनके आधार कार्ड बनवाए जाएं ताकि उन्हें असामाजिक तत्वों के षड़यंत्रों से बचाया जा सके। सिंगारचोली ओव्हर ब्रिज के नीचे रह रहे इन बच्चों के जीवन में ज्ञान का प्रकाश लाने के लिए ट्रस्ट की यूथ वालिंटियर नगमा शेख, श्याला अली, इलमा आदि भी लगातार प्रयास कर रहीं हैं।

समाजसेवियों के सहयोग से विकास की दौड़ में पिछड़ गए लोगों को मुख्यधारा में लाने के प्रयास हो रहे हैं.


जनसंवेदना के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम अग्रवाल ने बताया कि संस्था बेसहारा एवं गरीब परिवारों के लिए निःशुल्क भोजन और विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए आने वाले मरीजों और उनके परिजनों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्थाएं करती है। आज प्रवासी मजदूरों, बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए संस्था ने जो भोजन के पैकेट वितरित किए उसके लिए मानतवा संरक्षण ट्रस्ट की अध्यक्ष मिथिलेश सिंह ने आभार व्यक्त किया है।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*