भारत के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत का हेलीकाप्टर दुर्घटना में निधन, एक पायलट जख्मी

सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 लोगों के साथ भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त

नई दिल्ली 8 दिसंबर (प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। भारतीय वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनके कर्मचारी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर में चालक दल सहित 14 लोग सवार थे, जिनमें से चार के शव बरामद कर लिए गए हैं और तीन घायलों को अस्पताल पहुँचाया गया है। हादसे की जानकारी मिलते ही देश की दिग्गज शख़्सियतों ने Koo App पर पोस्ट करते हुए सभी की सलामती की दुआएँ माँगी।

अधिकारियों के मुताबिक़ हेलिकॉप्टर में सवार लोगों में देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत के रक्षा सहायक ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर और उनके स्टाफ़ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह भी शामिल थे। भारतीय वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हेलिकॉप्टर सुलूर हवाई अड्डे से वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज की ओर जा रहा था। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य चल रहा है और घायलों को नज़दीकी सरकारी अस्पताल और सेना अस्पताल में ले जाया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हादसे की जानकारी दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मामले की जानकारी देने के लिए संसद पहुंचे।

घटना की जानकारी मिलने के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने Koo App पर एक पोस्ट में कहा, “CODS श्री बिपिन रावत जी के साथ हेलीकॉप्टर के दुखद दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूँ। मैं सभी की सुरक्षा, भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।”

वहीं, उत्तराखंड के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने Koo पोस्ट में लिखा, “चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी, उनकी धर्मपत्नी सहित 14 लोगों के कुन्नूर तमिलनाडु में एम.आई.17 के दुर्घटनाग्रस्त होने से घायल होने का समाचार प्राप्त हुआ, जिनको उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती किया गया है। मैं भगवान से CDS बिपिन रावत जी एवं उनकी धर्मपत्नी जी व अन्य लोगों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। #CDSBipinRawat”

Koo App
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी, उनकी धर्मपत्नी सहित 14 लोगों के कुन्नूर तमिलनाडु में एम.आई.17 के दुर्घटनाग्रस्त होने से घायल होने का समाचार प्राप्त हुआ, जिनको उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती किया गया है। मैं भगवान से CDS बिपिन रावत जी एवं उनकी धर्मपत्नी जी व अन्य लोगों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। #CDSBipinRawat Harish Rawat (@harishrawatcmuk) 8 Dec 2021

छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश से लोकसभा सांसद नकुल नाथ ने Koo करते हुए लिखा, “तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का समाचार प्राप्त हुआ, जिसमें चीफ़ आफ डिफेंस विपिन रावत जी के भी होने का समाचार है, विपिन रावत जी एवं साथियों को अस्पताल ले जानी की सूचना है। ईश्वर से उनके व समस्त घायलों की सकुशलता की प्रार्थना करता हूँ ।”

बॉलीवुड अभिनेत्री और टीवी प्रस्तोता अर्चना पूरन सिंह ने अपनी Koo पोस्ट में कहा, “CDS बिपिन रावत को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश। सुनकर बहुत दुःख हुआ । पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए प्रार्थना. 🙏🏽🙏🏽🙏🏽 बताया जा रहा है कि खराब मौसम की वजह से ये हादसा हुआ है.”

क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने अपनी कू पोस्ट में लिखा, “आपकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी। सब कुछ ठीक होने की उम्मीद करता हूं!”

ग़ौरतलब है कि जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख के रूप में सेवा करने के बाद 31 दिसंबर, 2019 को पूरे तीन साल के कार्यकाल के लिए भारत के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला था। रावत 3 फरवरी, 2015 को नागालैंड के दीमापुर में एक चीता दुर्घटना में बाल-बाल बचे थे और तब वह लेफ्टिनेंट जनरल थे।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*