मोबाईल पर प्रतिबंध ने प्रभावित किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन-2024
मतदान का तीसरा चरण
सुबह 11 बजे तक 30.21 प्रतिशत मतदान

भोपाल, 07 मई,(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में प्रदेश के नौ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। यहां शाम 6 बजे तक मतदान होगा।उन्होंने बताया कि मतदाता बूथ के सौ मीटर के दायरे में मोबाईल का प्रयोग प्रतिबंधित है, इसी वजह से मतदाताओं से उनके उपकरण पहले ही जमा करवा लिए गए हैं।


श्री राजन ने बताया कि मोबाईल जमा कराए जाने का फैसला फोटो लेने पर प्रतिबंध की शर्त की वजह से लिया गया है। वोट डालने के लिए बूथ पर पहुंचने के बाद वोटर जब सेल्फी लेने या मशीन की फोटो लेने का प्रयास करता है तो इससे गोपनीयता भी भंग होती है और समय भी बर्बाद होता है। हालांकि इसके विपरीत लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर वोटरों की आपत्ति के बाद प्रशासनिक अमले और आम नागरिकों के बीच वादविवाद की स्थितियां निर्मित होने लगीं। इस पर पूछे गए सवाल के जवाब में श्री अनुपम राजन ने बताया कि मतदान केन्द्र पर मोबाईल फोन जमा कराने की न तो कोई व्यवस्था की गई और न ही कोई जमानती सामान गृह बनाया गया है।


शाहपुरा सी सेक्टर के रहवासी और भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र के नागरिक श्री अनीस जैन ने बताया कि मतदान केन्द्र पर आम नागरिकों और निर्वाचन पदाधिकारियों के बीच झड़प की स्थितयां निर्मित हो रहीं हैं। उन्होंने बताया कि न तो केन्द्र पर कोई अमानती सामान गृह बनाया गया हैं जहां आम वोटर अपने मोबाईल फोन या अन्य सामग्री जमा करके टोकन प्राप्त कर सके। कई लोग तो अपने मंहगे मोबाईल फोन छोड़ने को तैयार नहीं थे और उन्होंने मोबाईल की सुरक्षा को देखते हुए अपने फोन जमा करने से इंकार कर दिया और मतदान भी नहीं किया। मतदान के लिए तैनात अमले और नागरिकों के बीच आपसी झ़ड़प की वजह से कई स्थानों पर मतदान प्रभावित हुआ।

श्री राजन ने बताया कि सभी नौ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक 30.21 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्र.-1 मुरैना में 26.62 प्रतिशत, क्र.-2 भिण्ड (अजा) में 25.46 प्रतिशत, क्र.-3 ग्वालियर में 28.55 प्रतिशत, क्र.-4 गुना में 34.53 प्रतिशत, क्र.-5 सागर में 30.31 प्रतिशत, क्र.-18 विदिशा में 32.64 प्रतिशत, क्र-19 भोपाल में 27.46 प्रतिशत, क्र.-20 राजगढ़ में 34.81 प्रतिशत एवं क्र.-29 बैतूल (अजजा) में 32.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

श्री राजन ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया है। सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है। सुबह मतदान प्रारम्भ होने के 90 मिनट पहले सभी मतदान केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के अधिकृत एजेन्ट/प्रतिनिधि की मौजूदगी में मॉक पोल की प्रक्रिया सम्पन्न कराई गई।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*