डीजीपी जौहरी बोले तो बेखौफ अपराधियों पर बरसी एमपी पुलिस

दो माह में 733 चिन्हित गुण्‍डों पर कार्यवाही, चार हजार से अधिक ईनामी बदमाशों की गिरफ्तारी

भोपाल। पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के नेतृत्‍व में विगत दो माह जून-जुलाई में प्रदेश की पुलिस ने गुण्‍डों-माफियाओं और आपराधिक तत्‍वों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की है। डीजीपी ने अपने मैदानी अफसरों को निर्देश दिए थे कि शासन की मंशा के अनुरूप प्रदेश में आपराधिक तत्‍वों का समूल सफाया करें और प्रदेश को अपराध मुक्‍त बनाने के लिये कार्य करें। समाज विरोधी गैर कानूनी गतिविधियों को अंजाम देने वाला व्‍यक्ति चाहे कितना भी रसूखदार हो, उसके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करें। संगठित अपराध करने वाले आपराधिक लोगों का सिंडीकेट तहस-नहस कर दें।

कोविड- 19 अनलॉक की प्रक्रिया प्रारम्भ होने के बाद म.प्र. पुलिस द्वारा आधारभूत पुलिसिंग पर कार्य करना प्रारम्भ किया गया है। अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से पुलिस महानिदेशक जौहरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके ये विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में शीर्ष आपराधिक तत्वों को सूचीबद्ध कर उनके विरूद्ध उचित वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देशों के फलस्वरूप 733 आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध 133 एनएसए, 350 जिला बदर एवं 140 धारा 110 द.प्र.सं. के प्रकरण पंजीबद्ध कर न्यायालय में प्रस्तुत किये गये।

माह जून-2020 में चलाए गए विशेष अभियान में 1980 नई हिस्ट्रीशीट फाईल एवं 88 नई गैंग हिस्ट्रीशीटर फाईल तैयार की गई। माह जून-2020 में चलाए गए विशेष अभियान में 137 पैरोल पर छूटे अपराधियों की पैरोल निरस्त कराने की कार्यवाही की गई। माह जून-2020 में चलाए गए विशेष अभियान में संपत्ति संबंधी अपराधों के 2564 स्थाई वारंटी एवं 375 गिरफ्तारी वारंट तामील कराये गये। इसी प्रकार माह जुलाई में 3914 स्थाई वारण्ट एवं 477 गिरफ्तारी वारण्ट तामील कराने गये।

विगत माहों में कुल 4386 ईनामी बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई। पोर्टल के माध्यम से वाहन चैकिंग एवं थानों में रखे वाहनों की सर्चिंग के दौरान माह जुलाई में 3,45,182 वाहनों को सर्च किया गया। जिसमें 228 अपराधियों से 251 चोरी के वाहन जप्त करने में सफलता प्राप्त की।

गुम बालक/बालिकाओं की दस्तयाबी के लिए माह जुलाई में 1,628 बालक/बालिकाओं को दस्तयाब करने में सफलता प्राप्त की है। चिटफण्ड कंपनियों के विरूद्ध शिविर लगाकर शिकायतें प्राप्त कर निराकरण कराने के निर्देश दिये गये थे 275 प्रकरण कायम किये जाकर शिकायतों का निराकरण कराया जा रहा है। जिला रतलाम, कटनी, इंदौर एवं नीमच में निवेशकों के रूपये वापस कराने की अच्छी कार्यवाही की गई है। करोड़ों रुपये आवेदकों को दिलाए गए। बदमाशों द्वारा अवैध तरीके से अर्जित की गई सम्पत्ति एवं शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण करने के मामलों में इन सम्‍पत्तियों को नष्ट करना एवं शासकीय जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इसी तरह जिला इंदौर, भोपाल में भू-माफियाओं के विरुद्ध भी प्रभावी कार्यवाही की गई है।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*