जीपीएफ के धन से जेल में चला सट्टे का शेयर बाजार

ऊषा राजः धन की हवस और लालच ने उजागर किया असली चरित्र

उज्जैन,(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर) केंद्रीय भैरवगढ़ जेल की पूर्व अधीक्षक उषा राज, फर्जी मुंशी जगदीश परमार आदि का एक गिरोह जेल में समानांतर अर्थव्यवस्था चला रहा था.जीपीएफ के धन से काली कमाई के लिए इस गिरोह ने सट्टे का कारोबार चला रखा था। ऊषा ने जगदीश को जेल के कैदियों को तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, हशीश, गांजा, शराब और मटन मोटी कीमत पर बेचने का ठेका भी दिया था। तत्कालीन जेल अधीक्षक के संरक्षण में, जगदीश का वास्तव में जेल मामलों का पूरा कंट्रोल था एक तरह से वही पूरा जेल अधीक्षक बन गया था।
उषा और जगदीश दोनों वर्तमान में क्रमशः जिला जेल, इंदौर और महिदपुर उप-जेल में बंद हैं। वे शुरू में केंद्रीय भैरवगढ़ जेल में अपनी शाखाओं को फैलाने वाले 15 करोड़ रुपये के डीपीएफ/जीपीएफ गबन मामले में मुख्य आरोपी के रूप में दोषी पाए गए हैं। 15 दिन की पुलिस रिमांड के दौरान इनके खिलाफ बंदियों से रंगदारी के दो और मामले भी दर्ज किए गए हैं।
इस बीच, शहर का एक व्यवसायी, जो जेल में एक विचाराधीन कैदी था और हाल ही में रिहा हुआ था, ने बताया कि जेल में सक्रिय कॉकस ने अपनी आपराधिक शैली से जेल को नरक में बदल दिया था। जगदीश बलात्कार के आरोप में लगभग 18 महीने तक वहीं रहा था, हालांकि बाद में उसे सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था। सितंबर 2021 में जब उषा राज ने पदभार संभाला, तो उसने यू ट्यूब समाचार चैनल रिपोर्टर होने के नाते धीरे-धीरे उनके साथ निकटता अर्जित की।
बाद में उषा और जगदीश दोनों की करीबियां बढ़ती गईं । सूत्रों से पता चला है कि बाहर से जेल प्रहरियों के जरिए लाए गए तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, चरस, गांजा, शराब और मटन को बंद कर दिया गया . दरअसल, जगदीश को ऐसी प्रतिबंधित सामग्री का 40 हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से ठेका मिला था। वह इन सामानों को अपने साथियों के जरिए जरूरतमंद कैदियों को बेचता था। बाजार में 5 रुपये में मिलने वाली तंबाकू की थैली 500 रुपये में बिक रही थी। इसी तरह बाजार में 200 रुपये में मिलने वाली मीडियम रेंज की व्हिस्की का एक चौथाई हिस्सा 2 हजार रुपये में बिक रहा था।
सूत्रों के मुताबिक अगर किसी के पास पर्याप्त पैसा होता तो सब कुछ जेल के अंदर उपलब्ध होता। कॉकस ने टेलीफोन एक्सचेंज चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके लिए 6 मिनट के लिए 100 रुपये लिए गए। जगदीश कैदियों और जेल में आने वाले नए बंदियों की पारिवारिक पृष्ठभूमि खंगालने में माहिर था।इसी वजह से वह उन्हें अच्छी बैरक दिलवाने के एवज में खासा धन वसूलता था।शुरुआत में बंदियों को उन्हें लगभग 4×6 कक्षों में रखा जाता था जहां लगभग हवा या धूप नहीं होती थी। उषा ऐसे लोगों के इलाज के लिए अंदर पर्ची भेजती थी जिन्हें बाद में चप्पलों से पिटवाकर बैरक से घसीट कर कोठरियों में ले जाया जाता था। जेल नियमों का सरेआम माखौल उड़ाते हुए जगदीश शाम के बाद भी अपना मोबाईल लेकर जेल के भीतर आता जाता रहता था। जेल महानिदेशक जेल अरविंद कुमार ने स्वीकार किया कि ऐसी सभी बातें संज्ञान में हैं. उन्होंने कहा, ‘दरअसल हमने पूरे मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है, लेकिन इससे पहले कि वे जेल जाते, डीपीएफ-जीपीएफ घोटाला सामने आ गया।’ उनके अनुसार, वे अनियमित तरीके से पैरोल देने संबंधी शिकायतों पर कार्रवाई कर रहे हैं। इसी तरह सेंट्रल जेल में लंबे समय से तैनात कुछ जेल कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है. डीजी ने कहा कि उन्हें जल्द ही अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
घोटाले की जांच कर रही एसआईटी के प्रमुख एएसपी इंद्रजीत बाकलवार ने कहा कि उषा राज के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला पहले ही दर्ज किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि आवश्यक कार्रवाई करने के लिए आयकर विभाग को पत्र भेजे गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*