चुनावी दौर में सिद्धू भी जुड़े Koo App से

क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App से जुड़े

लोगों से उनकी भाषा में जुड़ने के लिए करेंगे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App का इस्तेमाल

पंजाब, दिसंबर 6, 2021: पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भारत के बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App में शामिल हो गए हैं। सिद्धू अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों से उनकी ही भाषा में जुड़ने के लिए करेंगे ताकि प्रदेश में हो रहे विकास और विभिन्न पहल की जानकारी दी जा सके।

अपने आधिकारिक हैंडल @navjotsinghsidhu से हिंदी और अंग्रेजी में Koo करते हुए क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू ने पोस्ट किया, “उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर मैं श्रद्धा से अपना सिर झुकाता हूं और हमारे संविधान के महान वास्तुकार बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर जी को श्रद्धांजलि देता हूं।”

1980 और 1990 के दशक के दौरान एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 51 टेस्ट मैचों और 136 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद उन्होंने एक कमेंटेटर और टेलीविजन प्रज़ेंटर के रूप में अपनी पारी शुरू की और उन्हें चतुराई, हास्य और हाज़िरजवाबी के लिए जाना जाता हैं।

सिद्धू का राजनीतिक करियर वर्ष 2004 में अमृतसर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद शुरू हुआ। वर्ष 2017 में वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और जुलाई 2021 में उन्हें पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस वर्ष सितंबर में सिद्धू ने नाटकीय घटनाक्रम के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया, लेकिन उनका इस्तीफा कांग्रेस आलाकमान द्वारा स्वीकार नहीं किया गया।

इस सोशल मीडिया मंच पर नवजोत सिंह सिद्धू का स्वागत करते हुए Koo के प्रवक्ता ने कहा, “हम Koo App पर नवजोत सिंह सिद्धू को पाकर बेहद खुश हैं। यह एक ऐसा मंच है जो भारतीयों को अपनी मातृभाषा में अभिव्यक्ति करने और जुड़ने में सशक्त बनाता है। हमें यकीन है कि हमारे बहु-भाषी मंच पर सिद्धू जी की मौजूदगी, लोगों को पंजाब में होने वाली गतिविधियों के बारे में उनकी मूल भाषा में नियमित अपडेट प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। हम उम्मीद करते हैं कि इस क्षेत्र के कई और प्रमुख व्यक्ति मंच से जुड़ेंगे और मूल्यवान बातचीत करेंगे।”

भारतीय भाषाओं में अभिव्यक्ति के लिए एक अनूठे मंच के रूप में Koo App पर 17 भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा विभिन्न कैबिनेट मंत्रियों, नेताओं, क्रिकेटरों, अभिनेताओं और कला, साहित्य जैसे क्षेत्र से प्रतिष्ठित व्यक्ति मौजूद हैं; जो उनसे संबंधित लोगों के साथ जुड़ने के लिए इस मंच की बहु-भाषा सुविधा का सक्रिय रूप से लाभ उठाते हैं।

हाल ही में मेड-इन-इंडिया प्लेटफॉर्म Koo App ने डेढ़ करोड़ डाउनलोड के आँकड़े को पार कर लिया है, जो केवल 20 महीने पुराने ऐप के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। दमदार तकनीक और भाषाओं के अनुवाद की बेहतरीन सुविधाओं वाले Koo App को अगले एक वर्ष में 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किए जाने की उम्मीद है।

कू (Koo) के बारे में:

Koo की स्थापना मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं के एक बहुभाषी, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी और अब इसके डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूज़र्स हो गए हैं। इनमें काफी प्रतिष्ठित लोग भी शामिल हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग, तमाम भारतीय भाषाओं में मौजूद इस मंच के जरिये मातृभाषा में अपनी अभिव्यक्ति कर सकते हैं। एक ऐसे देश में जहां भारत के सिर्फ 10% लोग अंग्रेजी बोलते हैं, एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बेहद जरूरत है जो भारतीय यूज़र्स को भाषा का व्यापक अनुभव दे सके और उन्हें जोड़ने में मदद कर सके। Koo भारतीय भाषाओं को पसंद करने वाले लोगों की आवाज़ के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*