मतदाताओं को रंगीन फोटो युक्त परिचय पत्र मिलेंगे

भोपाल,31 अगस्त(प्रेस सूचना केन्द्र)। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को रंगीन मतदाता पहचान पत्र मुहैया कराने का निर्णय लिया हैं. इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश के 74 लाख उन मतदाताओं के फोटो परिचय पत्र नए बनाए जाएंगे जिनके पास अभी पुराने श्वेत श्याम मतदाता परिचय पत्र हैं।भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक सितंबर से पूरे देश में मतदाता सूची में दर्ज विवरणों का सत्यापन कार्य कराया जा रहा है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीएल कांताराव ने आज पत्रकार वार्ता में बताया कि जिन मतदाताओं के पास पहले से ही मतदाता पहचान पत्र हैं वे फार्म – 8 भरकर निःशुल्क नए परिचय पत्र बनवा सकते हैं। उन्हें एक रंगीन फोटो अपने क्षेत्र के बीएलओ को पहुंचाना होगा। जिनके परिचय पत्र नए बनना हैं वे 25 रूपए शुल्क जमा करके रंगीन मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं.

पहली बार मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए फार्म – 6 भरना होगा. इसके लिए कोई शुल्क देय नही हैं. यह फार्म संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अथवा मतदाता सहायता केन्द्र में जमा किए जा सकते हैं. यहीं से फार्म – 8 एवं फार्म – 6 के प्रारूप भी प्राप्त किए जा सकते हैं। ये सभी सुविधाएं आनलाईन भी मौजूद हैं।

मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं ये अब आप घर बैठे ऑनलाइन चैक कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ़ इस लिंक http://electoralsearch.in/ पर क्लिक करना है. इसके बाद खुली विंडो में अपना नाम (जैसा कि वोटर आईडी कार्ड में दिया है) और पिता/ पति का नाम टाइप करना है. इसके बाद राज्य और निर्वाचन क्षेत्र के विकल्प पर जाकर अपना राज्य और निर्वाचन क्षेत्र चुनना है.

इसके बाद अपनी आयु या अपनी जन्मतिथि और लिंग चुनकर खोज बटन का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालाँकि यह वैकल्पिक है, लेकिन इस जानकारी के अभाव में एक ही नाम के एक से अधिक मतदाता होने पर परिणाम भी एक से अधिक मिलेंगे.

इस जानकारी को देने के बाद अब सिर्फ़ खोजें/ Search बटन को क्लिक करना है और अगर वोटिंग लिस्ट में आपका नाम है तो विंडो में सबसे नीचे आपसे संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी. इसमे आपका वोटिंग आईडी कार्ड नंबर, नाम, आयु, पिता/पति का नाम, राज्य, जिला, मतदान केन्द्र का नाम और कक्ष क्रमांक, विधानसभा और संसदीय क्षेत्र का नाम शामिल है.

इसी प्रकार अगर आपको अपने पोलिंग बूथ की जानकारी नहीं है तो चुनाव आयोग ने इसके लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था की है. बूथ की जानकारी पाने के लिए इस लिंक http://psleci.nic.in/ पर क्लिक करना है.

इसके बाद दर्शाए गए चित्र के मुताबिक अपना राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश चुनना है.

मतदाता अपने पास पूर्व से उपलब्ध पुराने एपिक कार्ड को तब तक रख सकेगा जब तक उसे नया कार्ड उपलब्ध नहीं हो जाए। नया रंगीन फोटो परिचय पत्र प्राप्त होने के उपरांत पुराने कार्ड को बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से वापस जमा कराया जाएगा। मतदाता से जो मोबाईल नंबर लिया जा रहा है वह गोपनीय रहेगा। इसका इस्तेमाल चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को नई जानकारियां देने में किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*