टावर पर चढ़कर राजनीतिक ड्रामेबाजी करने वाला गिरफ्तार

एमपीनगर में सेल टावर पर चढ़कर नेतागिरी करने वाला अर्जुन जज्जाल गिरफ्तार


भोपाल, 20 सितंबर(प्रेस इंफार्मेशन सेंटर)। राजधानी के महाराणा प्रताप नगर चौराहे पर संचार टावर पर चढ़कर राजनीतिक मांग करना एक युवक को भारी पड़ गया है, पुलिस उसे समझाबुझाकर नीचे लाई और उसे गिरफ्तार करके मानसिक जांच के लिए ले गई है। घटनास्थल पर पहुंचे एसपी मुजाल्दे ने कहा कि इस युवक की मानसिकजांच कराने के बाद उसके करीबी संबंधों की जांच की जाएगी और इस तरह की घटना दुबारा न हो इसके लिए भी आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे।


आज शाम करीबन पांच बजे चौराहे के व्यस्त ट्रेफिक के बीच तब अफरा तफरी फैल गई जब लोगों ने एक युवक को ठीक चौराहे पर लगे टावर पर चढ़ते हुए देखा। लोग टावर के नीचे एकत्रित होकर उसे देख रहे थे तभी उसने अपने कंधे पर टंगे बैग से छपे हुए पर्चे निकाले और नीचे फेंककर लोगों का ध्यान आकर्षित किया। नागरिकों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। इसके बाद एमपीनगर पुलिस के कुछ जवान और टीआई घटना स्थल पर पहुंच गए। पुलिस ने अपनी गाड़ी में लगे स्पीकर से उसे नीचे उतरने को कहा। इस दौरान पुलिस का अमला और फायर ब्रिगेड भी घटना स्थर पर पहुंच गईं।


पुलिस ने किसी अनहोनी से बचने के लिए जाल भी बुलवा लिया और नीचे बिछा दिया। इसके बावजूद वह उतरने को राजी नहीं हुआ। टावर पर ही खड़े होकर उसने एक पाईप में लगा तिरंगा झंडा फहराना शुरु कर दिया। पुलिस ने जब उससे अनुरोध किया कि शाम के वक्त झंडा नहीं फहराया जाता तो उसने झंडा खोलकर अपने बैग में रख लिया और डंडा नीचे फेंक दिया। पुलिस ने प्रेस मीडिया की मौजूदगी को स्पष्ट करने के लिए आसपास की भीड़ को हटा दिया। उससे अनुरोध किया गया कि वह नीचे आकर मीडिया के सामने अपनी बात कहे। काफी मान मनौव्वल के बाद वह राजी हुआ और नीचे उतरकर उसने मीडिया के सामने अपनी बात कही।


परचे में छपी बातों को दुहराते हुए उसने कहा कि सरकारी तंत्र की हीलाहवाली से वह क्षुब्ध है और इसीलिए उसने जनता और सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए ये कदम उठाया था। उसने अपना नाम अर्जुन आर्य उर्फ जज्जाल साहब बताया। उसने कहा कि मेरी उम्र 29 साल है और मैं जनता की सेवा करने के लिए ही ये मांगे रख रहा हूं। पुलिस की मार से बचने के लिए उसने पहली मांग पुलिस के लिए ही कर डाली। उसने लिखा कि वह भारतीय पुलिस की ड्यटी 8 घंटे की करवाना चाहता है।उसने कहा कि पुलिस वालों का वेतन भी दस हजार रुपए बढ़ाया जाना चाहिए। पुलिस वालों को 52 साल की उम्र में रिटायरमेंट दिया जाए ताकि चुस्त दुरुस्त युवकों को पुलिस में जगह मिल सके। नगर निगम में काम करने वाले मजदूरों को नियमित किया जाए।


अर्जुन आर्य ने टावर से उतरकर मीडिया से कहा कि वह सरकार से बेरोजगार युवकों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की मांग करता है। शिक्षा नीति बदलकर निम्न वर्ग के गरीबों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाए। उद्योगों में काम करने वाले मजदूरों को प्रतिदिन एक हजार रुपए के हिसाब से तीस हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाए। राशन में मिलावट खोरी करने वाले अपराधियों के विरुद्ध सख्त कानून बनाया जाए। बाल शोषण और बलात्कारियों के विरुद्ध फास्टेग कोर्ट में मुकदमा चलाया जाए।
युवाओं को संबल देने के लिए निजी कालेजों और स्कूलों में हर विद्यार्थी को मुफ्त कापी किताबें दी जाएं और वार्षिक फीस मात्र दस हजार रुपए निर्धारित की जाए। तंबाखू वाले गुटखों और पान मसालों का विज्ञापन करने वाले फिल्मी अभिनेताओं पर कड़ी कार्रवाई की जाए। सेना के आफिसरों का वेतन दस हजार रुपए बढ़ाया जाए।


एसपी श्री मुजाल्दे ने घटनास्थल पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में बताया कि पुलिस ने तमाशा करके जनजीवन में व्यवधान डालने वाले इसयुवक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है और इसकेसंबंधों की छानबीन शुरु कर दी है। फिलहाल उसे चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*