अब भोपाल में महावीर पथ प्रशस्त करेगा जीतो

img-20161218-wa0002
भोपाल,17 दिसंबर(पीआईसीएमपीडाटकाम)। जैन इंटरनेशनल ट्रेड आर्गेनाईजेशन(जीतो) अब भोपाल से भी भगवान महावीर का उद्घोष करता नजर आएगा। संस्था ने आज भोपाल के प्रसिद्ध कारोबारी सुनील जैन 501 को भोपाल चेप्टर की जवाबदारी सौंपी है। तुलसी मानस प्रतिष्ठान के सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में संस्था के भोपाल चेप्टर से जुड़ने वाले सभी पदाधिकारियों को पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने शपथ दिलाई।पूर्व विधायक सुनील जैन भी इस अवसर पर मौजूद थे।
भोपाल के युवा कारोबारी सुनील जैन 501 को दो साल के लिए जीतो के भोपाल चेप्टर का अध्यक्ष बनाया गया है। उनके साथ सीए अखिलेश जैन, जयदीप जैन और निलय जैन ने 11-11 लाख की सहयोग राशि देकर प्रतिभाशाली बच्चों और उद्यमियों को बेहतर नागरिक बनाने की शपथ ली। एक एक लाख रुपए की सहयोग राशि देने वालों में सर्व श्री देवेन्द्र जैन, राकेश जैन, प्रियंक जैन,विजय तारण, राजेंद्र जैन टीआई,नीरव जैन,प्रमोद जैन हिमांशु,प्रदीप जैन नॉहर कलां,संदीप जैन गोधा,सौरभ जैन गोखरू,मुकेश जैन शीतल,विवेक चौधरी,डॉ,रूपेश जैन,अनु डागा, जेएल गाँधी,बीएस मोदी,सुभाष भंडारी,सिम्मी जैन,विक्रम जैन,विकास जैन,नितिन नादगॉंवकर,राकेश अनुपम,ने भी सहयोग की घोषणा की।
सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि हम समाज का कर्ज उसी को लौटाने की व्यवस्था कर रहे हैं।सकारात्मकता से उसे हासिल करेंगे।देश भर मेें आज कई छात्र छात्राएं, उद्योगपति, राजनेता जीतो के सहयोग से भगवान महावीर के उपदेशों के अनुसार सामाजिक गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं। संस्था का उद्देश्य देश को सफल राष्ट्र बनाना है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी समाज के अंतिम व्यक्ति के कल्याण की बात कहती है। हमारे प्रेरणा पुरुष पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की अवधारणा दी थी। ये स्ंस्था भी संसाधन विहीन लेकिन प्रतिभाशाली युवाओं को खोजकर उन्हें अपना सर्वोत्तम योगदान देने के लिए तत्पर रहती है। भोपाल चेप्टर के प्रारंभ होने से मध्यप्रदेश के बड़े हिस्से में युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्रशस्त होंगे। उन्होंने संस्था के पदाधिकारियों और नए सदस्यों को शुभकामनाएं दीं।
डॉ अनिल भंडारी ने स्वागत भाषण दिया,संस्थापक अध्यक्ष शांतिलाल कँवर ने बताया कि संस्था ने भगवान महावीर के जीवन दर्शन से देश और दुनिया को सफल बनाने का अभियान चलाया है।उन्होंने कहा कि विश्व में कई जाति समुदाय अपनी योग्यता के लिए पहचाने जाते हैं। भगवान महावीर के उपदेशों में आस्था रखने वाले जैन बंधु समाज के किसी भी वर्ग से आते हों लेकिन वे समय समय पर समाज के बीच अपने कार्यों, बुद्धिमत्ता और सेवा भावना से प्रकाश स्तंभ बन जाते हैं। उन्हें अपने जीवन की सर्वोत्कृष्ट पारी खेलने के लिए तरह तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ता है। जैन समाज के कई बुद्धिजीवियों और साधुओं ने इस विषय पर चिंतन करके इस संस्था का गठन किया है। जैन समाज अपने सारे आयोजन परस्पर सहयोग से सफल बनाते रहे हैं। नई पीढ़ी के प्रतिभाशाली युवाओं को समाज की मुख्य धारा में मजबूती से खड़ा करने के लिए समाज के बीच से ही जीतो का गठन किया गया। आज इस संस्था के पास लगभग 220 करोड़ का स्थायी फंड है। इसके ब्याज से ही संस्था की तमाम गतिविधियां चलती हैं। हमने युवाओं के लिए कोचिंग, हास्टल, उद्यमियों के लिेए वर्किंग कैपिटल आदि देकर उन्हें समाज के बीच सिर उठाकर चलने का मौका दिया है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि ये सब किसी व्यक्तिविशेष की कृपा से नहीं बल्कि भगवान महावीर की विचारधारा को सफल बनाने की सोच के कारण संभव हो सका है। हमने साधुओं के स्वास्थ्य के लिए विशेष फंड बनाया है। जैन धर्मावलंबियों की किसी भी विचारधारा से जुड़े साधु के लिए हम संपूर्ण स्वास्थ्य पैकेज प्रदान करते हैं। संस्था से जुड़े उद्योगपति सतीश पारख ने संस्था के कार्यक्रमों की जानकारी दी।सीईओ ललित जैन ने कार्यक्रम का संचालन किया।
देवरी के पूर्व कांग्रेसी विधायक सुनील जैन,सुरेश जैन आईएएस,जस्टिस अभय गोहिल,उद्योगपति विनोद डागा, ने भी मंच पर अपनी उपद्थिति दर्ज कराई।कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जैन गणमान्य नागरिक और समाज के जागरूक लोग भी उपस्थित हुए।

Print Friendly, PDF & Email

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*