मोदीमय हुई शिवराज सरकार की ग्यारहवीं वर्षगांठ

041216n15

भोपाल4 दिसंबर,(पीआईसीएमपीडॉटकॉम)। शिवराज सिंह चौहान की सरकार के ग्यारह साल पूरे होने पर मनाया गया उत्सव आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विमुद्रीकरण फैसले से सुर मिलाने की कोशिश करता नजर आया। पूरे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नोटबंदी के फैसले से उपजी सकारात्मक लहर पर सवारी करते नजर आए। साथ में जनता से नोटबंदी को सफल बनाने का आव्हान करके उन्होंने अपनी कुर्सी बचाने की र राजनीतिक कवायद भी की। इस दौरान उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी भी मौजूद थे।
मध्यप्रदेश शासन की ओर से आयोजित जनकल्याण योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यवस्थाएं पहले हुए आयोजनों की तुलना में बेहतर ढंग से की गईं थीं। सोलह फिल्मों के माध्यम से शासन ने उन सफल योजनाओं पर प्रकाश डाला जिन्हें मध्यप्रदेश सरकार अपनी यशस्वी योजनाएं मानती है। राजधानी के जंबूरी मैदान पर इस विशाल आयोजन के लिए भारी इंतजाम किए गए थे। कार्यक्रम की शुरुआत लोकप्रिय गायिका अलका याज्ञ्निक के गीतों से हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा की तरह अपने भाषण की शुरआत जनता को अपना भगवान बताकर की। उन्होंने भाषण के प्रारंभ में ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कर्मयोगी और युग पुरुष प्रधानमंत्री बताया और कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आंदोलन चलाने की घोषणा की। इसके बाद मुख्यमंत्री के पिछले ग्यारह सालों के शासन के दौरान चलाई गई योजनाओं पर फिल्मों का प्रदर्शन शुरु किया गया। पूरे परिसर में लगभग सौ बड़े टीवी पटल लगाए गए थे जिन पर लोगों को ये फिल्में दिखाने का इंतजाम किया गया था। हर योजना से जुड़ी फिल्म दिखाए जाने के बाद उसके पांच पांच हितग्राहियों को योजना की राशि का लाभ देने के लिए मंच पर बुलाया गया।
श्री चौहान ने विपक्षी कांग्रेस के नेताओं के बयानों का हवाला देकर कहा कि वे कहते हैं कि हम जश्न मना रहे हैं। जबकि हमने सत्ता का सुख नहीं भोगा बल्कि तपस्या की है। कांग्रेस कभी योजनाओं को लेकर इस तरह के खुले आयोजन नहीं करती थी, जबकि हमने लोगों को योजनाओं का लाभ दिया है। इसकी वजह यही है कि हम जनता की सेवा की कर्म साधना की तरह करते हैं। उन्होंने अपने भाषण में फिर प्रधानमंत्री का उल्लेख किया और कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में देश आगे बढ़ रहा है। फटाफट योजनाएं बनाई जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि वामपंथी जिन देशों में शासन करते हैं वहां नागरिकों की स्वतंत्रता छीन ली जाती है। लोगों की विविधता भी छीन ली जाती है। पूंजीवाद में जिंदा रहने की प्रतिस्पर्धा होने लगती है। हम इन दोनों को ही नहीं मानते। हम तो एकात्ममानवतावाद में यकीन करते हैं। हमारी पार्टी का मानना है कि सभी ज़ड़ चेतन में एक ही चेतना समाई हुई है। हम वसुधैव कुटुंबकम को मानते हैं। जियो और जीने दो को मानते हैं।
श्री चौहान ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में शोषण की व्यवस्था शुरु हो गई थी। अमीरों और गरीबों के बीच खाई बढ़ती चली गई। कोई तरस रहा उजियारे को कोई सूरज बांधे सोता है। इस तरह की व्यवस्था को मिटाकर भाजपा संसाधनों का लाभ आम जनता तक पहुंचाना चाहती है। उन्होंने सत्यनारायण भगवान की कथा में में सुनाए जाने वाले उद्धरण का हवाला देते हुए कहा कि जिस तरह भगवान को न बताने पर लालची व्यापारी का धन लता और पत्र हो गया था उसी तरह मोदी जी के नोटबंदी अभियान से काला धन रखने वालों की संपदा बेकार हो गई है।करंसी की कमी को सहकर भी लोग मोदीजी के अभियान का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय से नोटबंदी और मोदीजी के समर्थन में नारे भी लगवाए। उन्होंने कहा कि अब लोग मोबाईल को बटुआ बना सकते हैं। प्रधानमंत्री के भाषणों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जनधन खातों में जिन अमीरों ने अपना धन छुपाया है वे उन्हें न लौटाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को बिना रुपया लिए या दिए बगैर कारोबार करना सिखाया जाएगा। ईमानदार व्यापारियों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वे अपनी दूकान पर पीओएस मशीनें लगाएं। इस मशीन का प्रचलन बढ़े इसके लिए इस पर लगने वाले सारे टैक्स माफ कर दिए जाएंगे। सारे मंत्री विधायकों को मोबाईल से रुपए लेने देने का प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके बाद आप सभी को भी बगैर मुद्रा कारोबार करना सिखाया जाएगा।
श्री चौहान ने कहा कि बजट सत्र में कानून बनाकर सभी नागरिकों को आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। लोगों को प्लाट या मकान दिलाने के लिए यदि सरकार को जमीन खरीदना भी पड़ी तो हम खरीदेंगे। इस योजना में घुसपैठ करने वाले भूमाफिया को जेल भेजने की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में भी कई नए प्रयोग करने जा रही है। आगामी जनवरी को विद्यार्थी पंचायत बुलाई जाएगी जिसमें विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्त करने की राह में आने वाली रुकावटों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार कानून बनाकर लोगों को मजबूर करेगी कि वे अपने यहां काम करने वाले मजदूरों के रहने की व्यवस्था करें। औद्योगिक घरानों की सीएसआर राशि में अपना सहयोग देकर सरकार गरीबों के लिए दीनदयाल रसोई भी चलाएगी जिसमें गरीब को पांच रुपए में भरपेट खाना मिल सकेगा। उन्होंने बेटियों को शादी में स्मार्ट फोन देने की घोषणा भी की।
अपने भाषण के अंत में श्री चौहान ने लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ मजबूत करने की अपील की।उन्होंने लोगों को न खाएंगे और न खाने देंगे का संकल्प भी दिलाया।

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*