गांधी को संघ ने नहीं माराः राहुल गांधी

rahul 1 copy

नई दिल्ली.राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को गरियाने के चक्कर में राहुल गांधी अपने ही बुने जाल में उलझ गए हैं। मानहानि के मुकदमे से बचने के चक्कर में वे अदालत के सामने अपने ही बयान से पलट गए और कहा कि उन्होंने संघ को कभी महात्मा गांधी की हत्या का दोषी नहीं बताया । राहुल गांधी की इस हरकत से एक बार फिर कांग्रेस को अपनी भद पिटवाना पड़ी है।

गांधी की हत्या के लिए संघ को ज़िम्मेदार बताने पर सुप्रीम कोर्ट में दायर किए गए मानहानि केस में राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को एक संगठन के तौर पर कभी जिम्मेदार नहीं बताया है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में मुंबई हाई कोर्ट के समक्ष दायर किए गए राहुल गांधी के हलफनामे का हवाला दिया. इस हलफनामे के मुताबिक राहुल ने RSS के कुछ लोगों पर गांधी की हत्या करने का आरोप लगाया था न कि संगठन को महात्मा का हत्यारा बताया था.

इस मामले में अगली सुनवाई 1 सितंबर होगी. सिब्बल ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि गांधी ने आरएसएस संस्थान को गांधी की हत्या के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया था, बल्कि सिर्फ जुड़े लोगों के लिए कहा था.

राहुल की ओर से कहा गया कि जिस संघ कार्यकर्ता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, उसने उनके बयान की गलत व्याख्या की है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से इस संबंझ में अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा है.

पिछले महीने राहुल ने इस मुद्दे पर माफी मांगने से इंकार कर दिया था. जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें फटकार भी लगाई थी.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राहुल गांधी को एक संगठन की ‘सार्वजनिक रूप से निंदा’ नहीं करनी चाहिए थी और अगर उन्होंने खेद नहीं जताया तो उन्हें मानहानि मामले में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति आर. एफ. नरीमन की पीठ ने राहुल के भाषण पर सवाल उठाए और आश्चर्य जताया था कि उन्होंने गलत ऐतिहासिक तथ्य का उद्धरण देकर भाषण क्यों दिया.

गौरतलब है कि साल 2014 में महाराष्ट्र के ठाणे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि RSS के लोगों ने गांधी जी की हत्या कर दी थी और आज उनके लोग (बीजेपी) उनकी बात करते हैं.

संघ की भिवंडी इकाई के सचिव राजेश कुंटे ने 2014 में गांधी की हत्या का आरोप कथित रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर लगाने के संबंध में राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दाखिल किया गया था.

कुंटे ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने सोनाले में 6 मार्च 2014 को एक चुनावी रैली में कहा था कि संघ ने गांधी जी की हत्या की. इसके बाद राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी. 2015 में गांधी ने सुप्रीम कोर्ट से उनके खिलाफ क्रिमिनल केस को खत्म करने की मांग की थी.

Print Friendly, PDF & Email

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*